Merkel met me in hospital: Navalny
File

मास्को: रूस (Russia) के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी (Alexey Navalny) के सहयोगियों ने बृहस्पतिवार को दावा कि जहर (Poision) दिए जाने के बाद होटल के उनके कमरे में नोविचोक (Novichok) नर्व एजेंट (Nerve Agent) के एक निशान वाली पानी की एक बोतल पाई गई थी।

नवेलनी 20 अगस्त को साइबेरिया से मास्को (Moscow) आते समय विमान में बीमार पड़ गए थे और उन्हें जर्मनी (Germany) ले जाया गया जहां वह दो सप्ताह तक कोमा में रहे। उनकी टीम के सदस्यों ने आरोप लगाया था कि जहर दिए जाने की इस घटना में क्रेमलिन सरकार शामिल है जबकि रूसी अधिकारियों ने इस आरोप को सिरे से खारिज किया था। नर्व एजेंट एक खतरनाक केमिकल होता है।

नवेलनी ने बर्लिन के चेरिते अस्पताल में अपने बिस्तर से अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें वह अपनी पत्नी और बच्चों को गले लगाये हुए थे। उन्होंने पोस्ट में कहा था, ‘‘मैं अभी भी अपने दम पर लगभग कुछ भी नहीं कर सकता, लेकिन कल मैं पूरे दिन अपने दम पर सांस लेने में कामयाब रहा।”

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मंगलवार को बर्लिन की अपनी प्रस्तावित यात्रा को रद्द कर दिया था। उन्होंने पिछले सप्ताह एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा था कि रूसी अधिकारियों ने प्रारंभिक जांच की है और जांचकर्ताओं को पूरी तरह से आपराधिक जांच शुरू करने से पहले उन्हें जहर दिये जाने के सबूतों को देखने की जरूरत है।