Drug and negligence of railway employees responsible for train accident in Egypt, 18 people died, 200 people were injured
Image: Twitter

    काहिरा: मिस्र (Egypt) में अभियोजकों ने रविवार को कहा कि 26 मार्च को रेल दुर्घटना (Train Accident) रेलवे (Railway) के कर्मचारियों की लापरवाही (Negligence) से हुई। इस हादसे के लिए मादक पदार्थों (Drugs) के सेवन को भी एक कारण बताया जा रहा है। काहिरा (Cairo) के दक्षिण में लगभग 440 किलोमीटर दूर स्थित सोहाग प्रांत में दो यात्री ट्रेन टकरा गई थी और इस हादसे में कम से कम 18 लोगों की मौत (Death) हो गई थी तथा बच्चों समेत दो सौ से अधिक लोग घायल (Injured) हो गए थे। पिछले महीने अभियोजकों ने रेलवे के आठ कर्मचारियों को हिरासत में लेने का आदेश दिया था जिसमें दो ट्रेन चालक, उनके सहायक, असियुत प्रांत में यातायात नियंत्रण के प्रमुख और तीन यातायात नियंत्रण गार्ड शामिल हैं।

    लोक अभियोजक की ओर से रविवार को जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि चालक और उसके सहायक ने दुर्घटना से पहले स्वचालित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली (एटीसी) को निष्क्रिय कर दिया था। एटीसी प्रणाली, ट्रेन का सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करती है और गति पर नियंत्रण रखती है। अभियोजकों ने यह भी कहा कि नियंत्रण टावर के एक गार्ड ने ‘हशीश’ (मादक पदार्थ) का सेवन किया था।

    उन्होंने कहा कि ट्रेन चालक के एक सहायक ने भी मादक पदार्थों का सेवन किया था। बयान में यह स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया कि मादक पदार्थों के सेवन से दुर्घटना के समय निर्णय लेने की क्षमता पर असर पड़ा या नहीं। अभियोजकों ने कहा कि जांच अभी पूरी नहीं हुई है।