There is a stir in Nepal's politics over the meeting of RAW Chief with Nepal's Prime Minister Oli

Loading

काठमांडू: भारत (India) की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) प्रमुख (RAW Chief) सामंत कुमार गोयल ने नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) से शिष्टाचार भेंट की और उन्होंने कहा कि भारत, नेपाल (India-Nepal) के साथ मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों में बाधा नहीं आने देगा और बातचीत के माध्यम से सभी लंबित मुद्दों को हल किया जायेगा। नेपाल के एक शीर्ष अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे की नवम्बर के पहले सप्ताह में प्रस्तावित नेपाल की आधिकारिक यात्रा से पहले गोयल इस देश की यात्रा पर है। प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार सूर्य थापा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि गोयल ने प्रधानमंत्री ओली से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की।

थापा ने बताया कि बैठक के दौरान गोयल ने कहा, ‘‘भारत नेपाल के साथ मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों में रुकावट नहीं आने देगा और बातचीत के माध्यम से सभी लंबित मुद्दों को हल किया जायेगा।”

सूत्रों ने यहां बताया कि रॉ प्रमुख के अपनी यात्रा के दौरान नेपाली सेना समेत नेपाल में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों से भी मुलाकात करने की उम्मीद है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा आठ मई को उत्तराखंड के धारचूला के साथ लिपुलेख दर्रे को जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध में तनाव आ गया था।

नेपाल ने इस सड़क के उद्घाटन का विरोध करते हुए दावा किया था कि यह उसके क्षेत्र से गुजरती है। इसके कुछ दिन बाद नेपाल एक नया नक्शा लेकर आया जिसमें कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को उसने अपने क्षेत्र के रूप में दिखाया।

भारत ने भी नवंबर 2019 में एक नया नक्शा प्रकाशित किया था, जिसमें क्षेत्रों को उसके क्षेत्र के रूप में दिखाया गया था। नेपाल द्वारा नक्शा जारी किये जाने के बाद भारत ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए इसे ‘‘एकतरफा कार्रवाई” बताया था और काठमांडू को आगाह किया था कि इस तरह की कार्रवाई स्वीकार्य नहीं होगी। (एजेंसी)