Nepal's Prime Minister wishes Modi 70th birthday
Image: Twitter

काठमांडू: नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को उनके 70वें जन्मदिन (Birthday) की बृहस्पतिवार को बधाई दी और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में करीब से मिलकर काम करते रहने का संकल्प जताया। प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को 70 साल के हो गए। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था।

ओली ने ट्वीट किया, ” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपको जन्मदिन के शुभ मौके पर हार्दिक बधाई। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं। हम दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए करीब से मिलकर काम करना जारी रखेंगे।”

ओली ने मोदी से भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को फोन पर बातचीत की थी। मई में नेपाल के नए राजनीतिक नक्शे के जारी करने के बाद दोनों मुल्कों के रिश्तों में आए तनाव के पश्चात यह पहली उच्च स्तरीय वार्ता थी। दोनों देशों के रिश्तों में कड़वाहट तब आ गई थी जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आठ मई को लिपुलेख पास को उत्तराखंड के धारचुला से जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से अहम 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन किया था।

नेपाल ने सड़क के उद्घाटन का विरोध करते हुए दावा किया कि यह सड़क उसके क्षेत्र से होकर गुजरेगी। इसके कुछ दिन बाद नेपाल ने अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया जिसमें लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को अपना क्षेत्र बताया। हालांकि, भारत ने नेपाल के इस दावे को खारिज किया।