महामारी का नया नाम ‘एनसीपी’

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस एक महामारी की तरह फ़ैल चूका है. इस वायरस से अभी तक कुल 774 लोगों की मौत होचुकी है. वही 34,598 लोगों इस से ग्रसित है. यह वायरस दुनिया के दो दर्जन से ज्यादा देशों में फ़ैल

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस एक महामारी की तरह फ़ैल चूका है. इस वायरस से अभी तक कुल 774 लोगों की मौत होचुकी है. वही 34,598 लोगों इस से ग्रसित है. यह वायरस दुनिया के दो दर्जन से ज्यादा देशों में फ़ैल चूका है. वही अब चीन इस वायरस का नाम बदलकर ‘नोवल कोरोना वायरस निमोनिया’ रख दिया है. 


चीन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, “ इस वायरस को एक अस्थायी आधिकारिक नाम दिया है। अब इस वायरस को कोरोनावायरस की जगह ‘नोवल कोरोनावायरस निमोनिया’ या ‘एनसीपी’ के तौर पर जाना जाएगा। आयोग ने कहा, नए नाम का फैसला “ इंटरनेशनल कमिटी ऑन टैक्सोनॉमी ऑफ वाइरस’ ने किया है. 


आयोग ने कहा कि,” जब तक कि संक्रमण का स्थायी नाम निर्धारित नहीं किया जाता है, तब तक चीन के सरकारी विभागों और संगठनों द्वारा नया नाम अपनाया जाएगा.” उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि, “ नया नाम को कुछ दिनों के भीतर हर जगह अपना लिया जाएगा।”


एक दिन में 86 मौते

कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. केवल शुक्रवार को इस वायरस से 86 लोगों की मौत होगई है. जिसमे अधिकतर मौते वुहान शहर और उससे लग कर की जगहों में हुई. 


आयोग ने बताया कि शुक्रवार को कुल 4,214 संदिग्ध मामले सामने आए और 1,280 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए तथा 510 मरीजों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।


बतादे कि, चीन से शुरू हुई यह महामारी दुनिया के कई देशों तक फ़ैल चुकी है. जिसमे चीन के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित जापान और ताइवान है. भारत में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। जिसमे केरल के तीन लोगों में इस वायरस की पुष्टि हुई है.