Bill Gates's prediction after six years, two more dangers hovering over the world

वाशिंगटन. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने रविवार को आगाह किया कि कोरोना वायरस महामारी (COVID-19 Vaccines) के दौर में अगले चार से छह महीने बहुत बुरे हो सकते हैं। गेट्स की संस्था कोविड-19 टीका विकसित करने और उनकी आपूर्ति के प्रयासों में हिस्सा ले रही है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष गेट्स ने सीएनएन से कहा, ”महामारी के दौरान अगले चार से छह महीने बहुत बुरे हो सकते हैं।

आईएचएमई (इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्स एंड एवेल्यूएशन) (IHME) (Institute for Health Metrics and Evaluation) का अनुमान बताता है कि और दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत होगी। अगर हम मास्क पहनने, भौतिक दूरी बनाए रखने जैसे नियमों का पालन करें तो इन संभावित मौतों में से ज्यादातर को रोका जा सकता है।” गेट्स ने कहा हालिया हफ्तों में अमेरिका में संक्रमण, मौत और अस्पताल में भर्ती होने के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं। ”मुझे लगता है कि अमेरिका इन हालात से निपटने में अच्छा काम करेगा।” गेट्स ने 2015 में ऐसी महामारी की चेतावनी दी थी।

उन्होंने कहा, ”कुल मिलाकर, जब मैंने 2015 में भविष्यवाणी की थी, तब मैंने मृतकों की संख्या अधिक रहने की आशंका पर बात की थी। लिहाजा, यह वायरस जितना घातक अभी है, उससे भी अधिक जानलेवा हो सकता है। अभी हमने बहुत बुरा दौर नहीं देखा है। जिस बात ने मुझे आश्चर्यचकित किया वह अमेरिका और दुनियाभर में पड़ा आर्थिक प्रभाव था, जो उससे भी बड़ा था जिसका अनुमान मैंने पांच साल पहले लगाया था।”(एजेंसी)