Eight people convicted for hanging for killing book publisher in Bangladesh
Representative Image

Loading

दुबई: सऊदी अरब (Saudi Arab) के एक सरकारी आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि नाबालिग अपराधियों को मौत की सजा देने पर रोक लगाई जा चुकी है। इससे पहले, इस सप्ताह की शुरुआत में ‘ह्यूमन राइट्स वॉच’ (Human Rights Watch) ने कहा था कि सऊदी अरब के अभियोजक ऐसे कई युवाओं के लिये मौत की सजा की मांग कर रहे हैं, जो अपराध को अंजाम देते समय कथित रूप से नाबालिग थे। इनमें मुख्य रूप से शिया बहुल पूर्वी क्षेत्र के युवा शामिल हैं।

सऊदी अरब सरकार के मानवाधिकार आयोग ने कहा कि ”उसे ह्यूमन राइट्स वॉच के इस दावे का कोई आधार नहीं मिला है कि सऊदी अभियोजक किशोर अपराधियों को मौत की सजा देने का अनुरोध कर रहे हैं।”

आयोग ने नाबालिग रहते हुए अपराध करने वालों को मौत की सजा न देने के संबंध में इसी साल मार्च में जारी शाही आदेश की ओर इशारा करते हुए कहा, ”हमें भरोसा है कि सऊदी अभियोजक सऊदी कानूनों का पूरा तरह पालन करेंगे।”

ह्यूमन राइट्स वॉच ने मंगलवार को चेताया था कि सऊदी अभियोजक सरकार विरोधी प्रदर्शनों से संबंधित मामलों में दोषी आठ लोगों को मौत की सजा देने की गुहार लगा रहे हैं। इनमें से कुछ ने कथित रूप से 14 से 17 साल की आयु में अपराध किया था।