North Korea-China : The leaders of North Korea and China resolved to strengthen ties, Kim Jong Un told this to Jingping...

    सियोल: उत्तर कोरिया (North Korea) और चीन (China) के नेताओं ने दोनों देशों के बीच रक्षा संधि की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर संबंधों को और मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jingping) को एक संदेश में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने कहा कि, यह दोनों देशों के बीच ‘‘मैत्रीपूर्ण और सहयोगात्मक संबंधों को निरंतर विकसित करने” के लिए उनकी सरकार का ‘‘निश्चित रुख” है।

    केसीएनए ने बताया कि शी ने अपने संदेश में कहा कि, वह किम के साथ रणनीतिक संचार को मजबूत करके दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग के संबंधों को एक नए चरण में ले जाने के लिए तैयार हैं। उत्तर कोरिया को अपने प्रमुख सहयोगी चीन से अधिक सहयोग की अपेक्षा है क्योंकि वह कोरोना वायरस महामारी के कारण और परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण उत्पन्न आर्थिक कठिनाई से जूझ रहा है।

    किम ने अपने संदेश में कहा कि द्विपक्षीय संधि ‘‘दोनों देशों के समाजवादी उद्देश्यों का बचाव और प्रचार करने में अपनी मजबूत क्षमता प्रदर्शित कर रही है…।” वर्ष 1961 की संधि के तहत उत्तर कोरिया और चीन हमले की स्थिति में एक दूसरे को तत्काल सैन्य और अन्य सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।