North Korean leader Kim Jong-un said - the country is going through the worst so far
File

    सियोल: उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने प्योंगयांग में एक बड़े राजनीतिक सम्मेलन में अपनी सत्तारूढ़ पार्टी के हजारों जमीनी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए माना कि उनका देश ‘‘बहुत खराब दौर” से गुजर रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया में किम के शासन का एक दशक पूरा होने जा रहा है और पहले से ही अस्थिर उसकी अर्थव्यवस्था (Economy) कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन (Lockdown) तथा अमेरिका (America) के प्रतिबंधों के कारण और चरमरा गई है।

    उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि किम ने मंगलवार को वर्कर्स पार्टी के शाखा सचिवों की बैठक में ये टिप्पणियां कीं। किम ने कहा, ‘‘अब तक की सबसे खराब स्थिति में लोगों की जिंदगियों को बेहतर बनाना शाखाओं, पार्टी के जमीनी संगठनों द्वारा निभाए जाने वाली भूमिका पर निर्भर करता है। इस स्थिति में हमें कई अभूतपूर्व चुनौतियों से उबरना है।”

    उन्होंने पार्टी सदस्यों से जनवरी में हुई कांग्रेस में लिए फैसलों को लागू करने का भी अनुरोध किया जब उन्होंने अमेरिकी दबाव के बावजूद परमाणु क्षमता बढ़ाने का आह्वान किया था और नयी पंचवर्षीय राष्ट्रीय विकास योजना की घोषणा की थी।