Now China wants diplomats and foreign journalists to take its corona vaccine

    बीजिंग: चीन (China) ने कोविड-19 (Covid-19) रोधी टीकाकरण (Vaccination) अभियान के तहत पहली बार बीजिंग (Beijing) में काम करने वाले राजनयिकों (Diplomats) और विदेशी पत्रकारों (Foreign Journalists) को टीका (Vaccine) लगवाने की पेशकश की है। विदेशी पत्रकारों के लिए बुधवार को टीके के संबंध में जारी नोटिस में बताया गया है कि वे सीनोफार्म (Sinopharm) की ओर से विकसित टीका लगवा सकते हैं। चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन ने कई शर्तों के साथ इस टीके को अनुमति दी है। यह टीका 18-59 उम्र वर्ग के लोगों को लगाया जा रहा है। भारत समेत अन्य देशों के दूतावासों के राजनयिकों को टीका लगवाने की पेशकश की गई है।

    नोटिस में कहा गया है कि स्वयं की इच्छा के आधार पर ही संबंधित अधिकारी टीके लेंगे और उन्हें इसके लिए पहले से ही हामी भरनी होगी। उन्हें इसका खर्चा भी खुद ही उठाना होगा। हालांकि अभी इससे जुड़े शुल्क के बारे में नहीं बताया गया है। नोटिस के साथ ही जारी परामर्श में कहा गया है, ‘‘ प्रयोगों में यह सामने आया है कि यह टीका अपेक्षाकृत सुरक्षित है लेकिन टीका लेने पर बिल्कुल नगण्य प्रतिक्रिया की गारंटी नहीं है।”

    पहली बार नोटिस में चीन के टीके के क्लीनिकल परीक्षण का जिक्र है। इसमें बताया गया है कि अब तक 6.5 करोड़ चीन के लोगों को देश के भीतर टीके लगाए गए हैं। मौजूदा क्लीनिकल परीक्षण के आंकड़ों के अनुसार टीका लेने के बाद खुजली, सूजन, बुखार, सिर में दर्द, डायरिया समेत अन्य विपरीत प्रभाव सामने आए हैं।