Now YouTube takes steps to rein in 'QAnon'

ओकलैंड(अमेरिका): यूट्यूब (YouTube) ने कहा है कि वह ट्विटर (Twitter) और फेसबुक (Facebook) की राह पर चलते हुए षड्यंत्र के सिद्धांत, ‘क्यूएनोन’ (QAnon) तथा साजिश के अन्य निराधार सिद्धांतों पर लगाम लगाने के लिए और कदम उठा रहा है जो की दुनिया भर में हिंसा भड़का सकते हैं।

‘क्यूएनोन’ धुर दक्षिणपंथी षड्यंत्र का सिद्धांत है, जिसके अनुसार शैतान की पूजा करने वाला एक गुप्त दल वैश्विक बाल तस्करी गिरोह चला रहा है और देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ साजिश रच रहा है और ट्रंप इस गुप्त दल के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं।

यूट्यूब ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अब ऐसे सामग्रियों पर रोक लगाएगा जो षड्यंत्र के सिद्धांतों से किसी व्यक्ति अथवा समूह को निशाना बनाते हो और जिनका इस्तेमाल हिंसा को जायज ठहराने के लिए किया जाता हो।

अब यूट्यूब तीसरा ऐसा सोशल मीडिया मंच बन गया है जो क्यूएनोन को हवा नहीं देने की नीतियों की घोषणा कर रहा है। इससे पहले ट्विटर ने जुलाई में कहा था कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के बीच लोकप्रिय धुर दक्षिणपंथी षड्यंत्र के सिद्धांत, ‘क्यूएनोन’ से संबंधित खातों और सामग्री पर कार्रवाई करेगा।

कार्रवाई के तहत उसने क्यूएनोन सामग्रियों से संबंधित हजारों अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया था साथ ही इससे जुड़े यूआरएल को ट्विटर पर साझा करने से रोक लगाई थी। ट्विटर ने यह भी कहा था कि वह क्यूएनोन से जुड़े ट्वीट का विशेष उल्लेख करने या इनकी अनुशंसा करने वाले ट्वीट को भी रोकेगा।