Number of people applying corona experimental vaccine in China is increasing rapidly
Representative Picture

ताइपे: चीन (China) में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण का प्रायोगिक टीका (Vaccine) लगवाने वालों की संख्या बढ़ रही है, जहां एक शहर में आम लोगों को इसकी पेशकश की जा रही है,तो वहीं दूसरी ओर एक कंपनी विदेश जाने वाले छात्रों को इसे निशुल्क लगा रही है।

शंघाई (Shanghai) के दक्षिण में स्थित जिआशिंग शहर में लोगों को सिनोवाक द्वारा बनाए जा रहे टीके की पेशकश की जा रही है। एक घोषणा में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया कि उच्च जोखिम समूहों, जिनमें ऐसे लोग भी शामिल हैं जो ‘‘शहर के सामान्य कामकाज को जारी रखने के लिए जरूरी हैं”,उन्हें प्राथमिकता मिलेगी, लेकिन जिन लोगों को इसकी आपात जरूरत है वे भी आ सकते हैं।

यह टीका क्लीनिकल परीक्षण के अंतिम चरण है, लेकिन अभी इसे मंजूरी नहीं मिली है। स्थानीय सरकार ने कहा कि आपातकालीन प्राधिकरण के तहत इसे उपलब्ध कराया जा रहा है। चीन में टीका बनाने वाली एक अन्य कंपनी ‘चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप’ विदेश में पढ़ने वाले छात्रों को अपना टीका निशुल्क लगाने की पेशकश कर रही है।

वर्तमान में चीन की दवा कंपनियों के पास पांच टीके हैं जो परीक्षण के अंतिम चरण में हैं। दवा विनियमन पर नेशनल ताइवान विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ अर्नाल्ड चान ने कहा कि जिन लोगों ने टीका लगवाया है उनसे बाद की सूचना पाने की जिम्मेदारी निर्माताओं की है और ऐसा नहीं करना गैरजिम्मेदाराना तथा अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नहीं है।