On closing Trump's Twitter handle, the company's CEO Jack Dorsi said - "This is fair" but "dangerous"

न्यूयॉर्क: ट्विटर (Twitter) के सीईओ (CEO) जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने लोकप्रिय माइक्रो ब्लॉगिंग साइट (Micro Blogging Site) पर अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का हैंडल स्थाई तौर पर बंद करने के कंपनी के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि यह ‘‘खतरनाक परंपरा है” और दिखाता है कि कंपनी अपने मंच पर ‘‘स्वस्थ और साफ संवाद को बढ़ावा देने में असफल रही है।” कंपनी के फैसले के बाद बुधवार को सिलसिलेवार ट्वीट के जरिए सीईओ डोर्सी ने यह प्रतिक्रिया दी।

ट्विटर ने शुक्रवार को कहा कि ‘‘हिंसा (Violence) और भड़कने के खतरे के मद्देनजर” ट्रंप को ट्विटर से स्थाई रूप से हटा दिया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी संसद भवन पर ट्रंप के समर्थकों के हमले में चार असैन्य नागरिकों और एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई थी।

राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा 20 जनवरी को जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होने की घोषणा ट्विटर पर किए जाने के बाद कैलिफोर्निया (California) की मीडिया कंपनी ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए उनके हैंडल को स्थाई रूप से बंद कर दिया है। डोर्सी ने कहा, ‘‘रियलडोनाल्डट्रंप हैंडल पर ट्विटर पर प्रतिबंध लगाते हुए या जिस वजह से ऐसा करना पड़ रहा है, उसपर मुझे कोई बहुत अच्छा नहीं लगा रहा है या कोई गर्व महसूस नहीं हो रहा है।

स्पष्ट चेतावनी के बाद हमने यह कार्रवाई की। हमने यह फैसला ट्विटर पर या उससे इतर शारीरिक सुरक्षा को खतरे से जुड़ी सूचनाओं के आधार पर किया। क्या यह सही था?” उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ट्विटर के लिए यह सही फैसला था। हमें अभूतपूर्व स्थिति का सामना करना पड़ा और हमने अपना पूरा ध्यान लोगों की सुरक्षा पर लगाया। ऑनलाइन टिप्पणी/बयान के कारण सामान्य जीवन में नुकसान पहुंचने की घटना हो सकती है, यह साबित हो चुका है और उससे भी ऊपर हमारी नीति सबसे महत्वपूर्ण है।”