On Corona, Singapore minister said, isolating yourself from the world is not an option, it is important to manage

Loading

सिंगापुर: सिंगापुर (Singapore) के व्यापार (Trade) और उद्योग (Industry) मंत्री चान चुन सिंग (Chan Chun Sing) ने बुधवार को कहा कि देश को दुनिया से अलग-थलग रखना कोई विकल्प नहीं है और इसलिये जोखिम का प्रबंधन कैसे करना है यह सीखना ज्यादा उत्पादक रुख हो सकता है।

‘ट्रैवल रीवाइव’ व्यापार शो के दौरान अपने संबोधन में चान ने कहा कि देश को फिर से खोलने के सभी जोखिमों को खत्म करने की उम्मीद व्यावहारिक नहीं है। मंत्री ने कहा, “दुनिया से खुद को अलग-थलग कर लेना विकल्प नहीं है। सिंगापुर हमारे पर्यटन क्षेत्र (Tourism) को बड़ी स्थानीय आबादी या घरेलू यात्रा से बरकरार रखने में सक्षम नहीं है।”

चैनल न्यूज एशिया ने मंत्री को उद्धृत करते हुए कहा, “ऐसे में जोखिम का प्रबंधन कैसे करना है यह सीखना ज्यादा व्यवहारिक तरीका है और यह हमें अच्छी स्थिति में रखेगा क्योंकि हम नहीं जानते कि हमारे सामने अगला संकट कौन सा आ सकता है या अगला कौन सा विषाणु है जो हवाई यात्रा को बाधित कर सकता है।”

चान ने कहा कि सिंगापुर जैसे देश जिनका बड़ा घरेलू बाजार नहीं है उन देशों को कोविड-19 (Covid-19) ने “खासतौर पर बुरी तरह प्रभावित” किया। लेकिन इस आपदा ने सिंगापुर जैसे देशों को खुद को उभारने के काम को गति देने का भी काम किया।

उन्होंने कहा, “हम वैक्सीन (Vaccine) के पहुंचने का इंतजार नहीं कर रहे हैं। न ही हम कोविड-19 महामारी के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं। इसके बजाए, हम अब नींव स्थापित कर रहे हैं और पुनर्निर्माण और उद्योग को सुदृढ़ करने के लिये कदम उठा रहे हैं।”