CPC annual meeting, expected to be discussed about the political situation created after the US election
File

बीजिंग: चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jingping) ने 1950-53 के कोरियाई युद्ध (Korean War) में चीन के शामिल होने की 70वीं वर्षगांठ पर आयोजित एक रैली में अमेरिका (America) पर निशाना साधते हुए, ‘एकपक्षवाद, संरक्षणवाद और अतिवादी अहंभाव’ की निंदा की।

अमेरिका के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) गठबंधन बलों के खिलाफ उत्तर कोरिया (North Korea) को मदद देने के लिए चीन ने इस युद्ध में अपनी सेना भेजी थी, जिसे चीन ‘अमेरिकी आक्रमकता के खिलाफ युद्ध और कोरिया की मदद’ का नाम देता है। यह युद्ध भले ही गतिरोध के बीच समाप्त हुआ लेकिन इसने विश्व मंच पर चीन को बड़े खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर दिया।

शुक्रवार को आयोजित रैली शी के लिए लोगों में राष्ट्रवाद की भावना को और कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of China) के नेतृत्व पर अटूट विश्वास को बढ़ावा देने का एक अनुकूल अवसर थी। चीन उत्तर कोरिया का बेहद महत्वपूर्ण राजनयिक और कारोबारी सहयोगी बना हुआ है।

वर्षगांठ रैली का आयोजन ऐसे समय में हो रहा है जब कारोबार, मानवाधिकार और हांगकांग , ताइवान और दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे को लेकर चीन और अमेरिका के संबंध कई दशकों में सबसे निचले स्तर पर हैं। (एजेंसी)