On the withdrawal of American troops from Afghanistan, America Central Command said - 30-44 percent work completed
Representative Image

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) की केंद्रीय कमान ने बताया कि पिछले महीने के अंत तक अफगानिस्तान (Afghanistan) से अमेरिकी सैनिकों (US Troops) को वापस लाने का 30 से 44 प्रतिशत काम पूरा हो गया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) का लक्ष्य इस साल 11 सितम्बर तक युद्धग्रस्त देश से अपनी पूरी सेना को वापस बुलाने का है।

    अमेरिका सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के संबंध में 31 मई तक की अद्यतन जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका ने छह से अधिक केन्द्रों को अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय को आधिकारिक तौर पर सौंप दिया है। उसने एक बयान में मंगलवार को कहा, ‘‘ अमेरिकी केंद्रीय कमान के अनुमान के अनुसार इस प्रक्रिया का 30 से 44 प्रतिशत काम पूरा हो गया है।”

    राष्ट्रपति बाइडन ने अप्रैल में घोषणा की थी कि इस साल 11 सितम्बर तक अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी सैनिक वापस आ जाएंगे। सेंटकॉम ने कहा कि राष्ट्रपति के फैसले के बाद से रक्षा मंत्रालय द्वारा अफगानिस्तान से 300 सी-17 (मालवाहक विमान) के भार के बराबर सामग्री वापस लाई गई है और करीब 13,000 उपकरण ‘रक्षा रसद एजेंसी’ को निस्तारण के लिए सौंपे गए हैं।

    युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में स्थायी शांति स्थापित करने और अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए अमेरिका और तालिबान ने दोहा में 29 फरवरी 2020 को एक ऐतिहासिक समझौता किया था।