Pak 'defeated' terrorism despite difficulties': Pakistan President
File

Loading

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) ने शुक्रवार को कहा कि इसने आतंकवाद (Terrorism) को ‘‘हरा” दिया है और ‘‘बाहरी एवं अंदरूनी मोर्चे” पर ‘‘भारी कठिनाइयों” से जूझते हुए ‘‘लंबा सफर तय किया है।” देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस्लामाबाद में राष्ट्रपति भवन में ध्वजारोहण समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति (President) आरिफ अल्वी (Arif Alvi) ने लोगों से अपील की कि देश के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए एकजुट होकर रहें। उन्होंने लोगों से अपील की है कि देश की ‘‘प्रगति एवं समृद्धि के लिए साथ मिलकर काम करें।”

राष्ट्रपति ने कहा कि पाकिस्तान ने ‘‘भारी कठिनाइयों के बावजूद आतंकवाद को हरा दिया है। हमने आतंकवाद एवं चरमपंथ की बुराइयों पर जीत हासिल की है।” अल्वी ने अपने संबोधन में कश्मीर मुद्दे का भी जिक्र किया। अल्वी ने कश्मीरियों से एकजुटता दिखाई और ‘‘उनके हितों में पाकिस्तान के समर्थन” की प्रतिबद्धता जताई।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के विशेष दर्जे को वापस लेने और इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने के लिए पाकिस्तान असफल प्रयास कर रहा है। भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बार-बार कहा है कि अनुच्छेद 370 (Article 370) को खत्म करना उसका अंदरूनी मामला है। इसने पाकिस्तान को सलाह दी है कि वह हकीकत को स्वीकार करे और भारत विरोधी दुष्प्रचार बंद करे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संदेश में कहा कि पाकिस्तान ने बाहरी एवं अंदरूनी मोर्चे” पर ‘‘भारी कठिनाइयों” से जूझते हुए ‘‘लंबा सफर तय किया है। उन्होंने कहा कि आज हम एकता, विश्वास और अनुशासन की मशाल को थामे हुए हमेशा दृढ़ बने रहने और हर चुनौती से मुकाबले की अपनी शपथ को दोहराते हैं। राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण का दावा करते हुए कहा कि यह सरकार की प्रभावी और तेज लॉकडाउन की रणनीति का नतीजा है। (एजेंसी)