कश्मीर में चुनाव की सुगबुगाहट से बौखलाया पाकिस्तान,  कुरैशी ने कहा- भारत के हर कदम का होगा विरोध

    Loading

    इस्लामाबाद. कश्मीर के विभाजन (Kashmir Election) और उसकी जनसांख्यिकी बदलने के भारत के फैसले पर पाकिस्तान की बौखलाया साफ तौर पर देखी जा सकती है। पाकिस्तान (Pakistan) ने शनिवार को दिए बयान में कहा है कि, कश्मीर के विभाजन और उसकी जनसांख्यिकी बदलने के भारत के किसी भी कदम का वह पूरी तरह विरोध करेगा। गौतलब हो कि, पाकिस्तान शुरू से ही जम्मू-कश्मीर पर अपना आधिपत्य जमाना चाहता है। मोदी सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर में  अनुच्छेद 370 (Article-370) निरस्त किए जाने के बाद से पाकिस्तान की हवाइयां उडी हुई है।    

    बता दे कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के 14 नेताओं को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय बैठक में शामिल होने का न्योता दिया है। इस बैठक में केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने का खाका तैयार किया जाएगा। प्रधानमंत्री के साथ जम्मू कश्मीर के सभी राजनीतिक दलों के साथ पांच अगस्त 2019 के बाद होने वाली पहली बैठक होगी, जब केंद्र ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया था और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था। पूर्ववर्ती राज्य में नवम्बर 2018 से केंद्र का शासन है। ऐसे वक्त पाकिस्तान का यह बयान उनकी नाराजगी को दर्शाता है। 

    कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने कहा कि पाकिस्तान ने भारत के पांच अगस्त 2019 के कदम का पूरी तरह से विरोध किया है और इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित सभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाया है।  उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के ऐसे किसी भी कदम का विरोध करने का प्रण लेता है जो क्षेत्र की जनसांख्यिकी को बदलने के लिए जम्मू कश्मीर को विभाजित करने वाले हो।  उन्होंने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और संयुक्त राष्ट्र महासचिव को भारत के संभावित कदम से अवगत करा दिया है।