Pakistan will purchase more corona vaccine from China, Imran Khan's minister says- plane to buy 70 lakh doses

    इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा है कि उनका देश चीन से कोविड टीकों (Covid-19 Vaccine) की 70 लाख खुराकें (Dose) खरीदने (Purchase) की योजना बना रहा है। पाकिस्तान ने यह घोषणा देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बीच की है। इससे पहले, पाकिस्तान ने कहा था कि तत्काल टीके खरीदने की उसकी कोई योजना नहीं है और वह कोविड-19 चुनौतियों का मुकाबला सामूहिक प्रतिरोधी क्षमता और चीन जैसे मित्र देशों से दान में मिलने वाले टीकों के जरिए करेगा।

    योजना मंत्री असद उमर ने गुरुवार को कहा कि टीकों की पहली खेप इस महीने के अंत तक पाकिस्तान में आ जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम चीन से साइनोफार्मा और कैनसिनो टीकों की खरीद की प्रक्रिया में हैं। इस महीने के अंत तक साइनोफार्मा टीके 10 लाख खुराक सहित टीकों की दो खेप पाकिस्तान पहुंच जाएगी।”

    उन्होंने कहा कि सरकार की योजना अगले महीने से 50 साल से अधिक आयु वाले लोगों को टीकाकरण अभियान के दायरे में लाने की है। इससे पहले, केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जा रहा था। पाकिस्तान में कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत दो फरवरी को हुयी थी।