Pakistan will resume trade with India, Imran Khan's cabinet gives green signal: report

    नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के रिश्तों में हाल ही में नरमी आई है। पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एक तरफ पाकिस्तान (Pakistan) के नेशनल डे (National Day) के मौके पर इमरान खान (Imran Khan) को शुभकामनाएं दीं और बदले में इमरान खान ने पीएम मोदी को लेटर लिख उनका शुक्रियादा किया। इसके बाद भारत-पकिस्तान के रिश्तों में तल्खियां कम होती दिखाई दे रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच ट्रेड को लेकर इमरान खान की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। आर्थिक संकट से झूझ रहे पकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब आनेवाले दिनों में पाकिस्तान जून 2021 तक भारत से कॉटन आयात करने जा रहा है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कॉटन के बाद पाकिस्तान भारत से चीनी लेने पर भी आनेवाले दिनों में फैसला कर सकता है। 

    ट्रेड शुरू करने की अपील के बाद लिया गया फैसला 

    रिपोर्ट्स में कहा गया है कि, पाकिस्तान की इकॉनोमिक कॉर्डिनेशन कमेटी ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट इमरान खान की कैबिनेट में पेश की थी। रिपोर्ट में भारत के साथ कॉटन और शक्कर के व्यापर शुरू करने की अपील की गई थी इसके बाद रिपोर्ट में की गई अपील को मंजूरी दी गई है और अब पाकिस्तान से भारत से व्यापार शुरू करने की तैयारी में है। 

    इमरान खान ने लिखा था पीएम मोदी को लेटर

    इससे पहले इमरान खान ने पीएम मोदी को खत लिखते हुए दक्षिण एशिया में टिकाऊ शांति और स्थिरता समेत भारत-पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दों को हल करने की बात की थी। इनमें विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर के मुद्दे का भी ज़िक्र किया गया था। इमरान खान ने पीएम मोदी का पाकिस्तान नेशनल डे पर उन्हें शुभकानाएं देने पर शुक्रियादा भी किया था। 

    पीएम मोदी ने की थी इमरान खान के जल्द कोरोना से उभरने की कामना 

    पीएम नरेंद्र मोदी ने 20 मार्च को इमरान खान के कोरोना पॉज़िटिव होने की खबर को लेकर उनके जल्द ठीक होने की कामना की थी। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा था, “प्रधानमंत्री इमरान खान के जल्द कोविड-19 से जल्द उबरने की कामना करता हूं।” दरअसल, पिछले दिनों भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्धविराम समझौते के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्तों में कुछ हद तक नरमी देखी गई है