Two doses of the Oxford-AstraZeneca vaccine are up to 85–90 percent effective: study
Representative Image

    Loading

    लंदन: कोविड-19 (Covid-19) रोधी फाइजर (Pfizer) और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) के टीके (Vaccine) 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में कोरोना वायरस (Corona Virus) के गंभीर संक्रमण को कम करने के लिए अत्यधिक प्रभावी हैं। यह बात एक अध्ययन (Research) में सामने आयी है। अध्ययन को मुद्रण पूर्व पोस्ट किया गया है। इसके अनुसार इंग्लैंड (England) में 70 साल या उससे अधिक आयु के ऐसे व्यक्तियों पर दोनों टीकों के प्रभाव का अनुमान लगाया गया जिनमें प्रयोगशाला में जांच में लक्षण वाले संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

    जनस्वास्थ्य इंग्लैंड (पीएचई) के शोधकर्ताओं ने कोविड​​-19 से संक्रमित एवं 14 दिनों से पहले टीका लेने वाले 80 से अधिक आयु के रोगियों के अस्पताल (Hospital) में भर्ती होने या मौत होने की दर की तुलना उनसे की जिन्हें कोई टीका नहीं लगाया गया था। पीएचई ने एक बयान में कहा कि अध्ययन के अनुसार आंकड़ों से पता चला कि 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को ये टीके लगाने के तीन से चार सप्ताह बाद उनके अस्पताल में भर्ती होने से रोकने में 80 प्रतिशत से अधिक प्रभावी हैं।

    फाइजर टीके के साक्ष्य से पता चलता है कि इससे कोविड-19 से मौतों में 83 प्रतिशत की कमी आई है। अध्ययन के लेखकों ने कहा, ‘‘फाइजर या ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड​​-19 टीकाकरण की एक खुराक वृद्धों में गंभीर बीमारी से सुरक्षा के साथ-साथ उनमें लक्षण वाले एसएआरएस-सीओवी2 संक्रमित मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है। दोनों टीके समान प्रभाव दिखाते हैं।”