Pfizer donates $ 7 crore to India to fight against covid-19
Representative Image

    Loading

    लंदन: फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक (BioNTech) ने यूरोपीय संघ (European Union) के दवा नियामकों से 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों (Children) के लिए कंपनियों के कोरोना वायरस टीके (Corona Virus Vaccine) को मंजूरी देने का अनुरोध किया है। यह कदम यूरोप (Europe) में युवा और कम जोखिम वाली आबादी की टीके तक पहुंच मुहैया करा सकता है। दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी को उनकी अर्जी 2,000 से अधिक किशोरों पर किये गए एक उन्नत अध्ययन पर आधारित है, जिसमें टीका सुरक्षित और प्रभावी होने का पता चला था।

    बच्चों पर और दो साल के लिए दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए निगरानी की जाएगी। फाइजर और बायोएनटेक ने पहले अनुरोध किया था कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के साथ उनकी आपातकालीन उपयोग की अनुमति12-15 वर्ष के बच्चों के लिए भी विस्तारित की जाए। जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेंस स्पाहन ने इस खबर का स्वागत किया कि टीके को अधिक आयु के बच्चों के लिए मंजूरी मिल सकती है।

    फाइजर और बायोएनटेक द्वारा बनाया गया कोविड-19 टीका पहला टीका था जिसे गत दिसंबर में ईएमए द्वारा हरी झंडी दिखायी गई थी जब इसे 16 साल और इससे अधिक आयु के लोगों और 27-देशों के यूरोपीय संघ में इस्तेमाल के लिये लाइसेंस दिया गया था।