PIA paid $ 7 million after aircraft was seized in Malaysia
Representative Image

Loading

इस्लामाबाद: पट्टे की रकम को लेकर हुए विवाद में क्वालालंपुर हवाईअड्डे (Kuala Lumpur Airport) पर 170 यात्रियों वाले पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (Pakistan International Airlines) (पीआईए) (PIA) के विमान (Flight) को जब्त किये जाने के एक हफ्ते बाद राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने लंदन उच्च न्यायालय (London High Court) को बताया कि उसने एक आयरिश जेट कंपनी (Irish Jet Company) को 70 लाख अमेरिकी डॉलर (US Dollars) का भुगतान किया है।

दुनिया टीवी की खबर के मुताबिक पीआईए ने शुक्रवार को लंदन उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश को बताया कि उसने डबलिन स्थित एयरकैप द्वारा पट्टे पर लिये गए दो विमानों के मामले में पेरेग्रीन एविएशन चार्ली लिमिटेड को करीब 70 लाख अमेरिकी डॉलर की रकम चुकाई है।

एयरकैप को विमानों के पट्टे की रकम का भुगतान नहीं करने से संबंधित मामले में स्थानीय अदालत के आदेश के बाद मलेशियाई अधिकारियों ने पिछले हफ्ते क्वालालंपुर हवाईअड्डे पर पीआईए के बोइंग-777 विमान को जब्त कर लिया था। खबर में कहा गया कि पीआईए और एयरलाइंस दोनों के वकीलों ने शुक्रवार को अदालत से मामले में सुनवाई की अगली तारीख देने का अनुरोध किया।

ऐसी उम्मीद है कि अदालत द्वारा पीआईए के खिलाफ कोई आदेश पारित किये जाने से पहले ही समझौते के तहत पूरी रकम अदा कर दी जाएगी। डबलिन स्थित एयरकैप के वकील ने अदालत को बताया, “वादी की स्थिति यह है कि आज प्रतिवादी (पीआईए) द्वारा रकम का भुगतान किया गया है।”

खबर के मुताबिक, अदालत को बताया गया कि पीआईए ने जुलाई से ही रकम का भुगतान नहीं किया और उसे एयरलाइंस को हर महीने पांच लाख 80 हजार अमेरिकी डॉलर की रकम देनी थी। ऐसा नहीं होने पर वाद दायर किया गया। पीआईए ने अपनी दलील में कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण विमानन उद्योग पर गंभीर असर पड़ा है और ऐसे में रकम में कमी की जानी चाहिए।

सूत्रों ने बताया कि इसबीच पट्टे पर विमान देने वाली कंपनी पीआईए की गतिविधियों पर नजर रख रही थी और जैसे ही उसे यह जानकारी मिली कि उड़ान संख्या- 895 के मलेशिया में हवाईअड्डे पर उतरने का कार्यक्रम है उसने अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन पट्टा कानून के तहत स्थानीय अदालत में विमान को जब्त किये जाने के लिये अर्जी दायर कर दी। एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने कहा कि बोइंग-777 विमान को लंदन उच्च न्यायालय के आदेश जारी करने के बाद जब्त कर लिया गया।