Jill Biden Surgery
FILE- PHOTO

    Loading

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) में कोविड-19 रोधी टीकों (Covid-19 Vaccine) की दोनों खुराक लेने वाले लोगों के लिए मास्क (Mask) पहनने की अनिवार्यता खत्म होने के बाद कई नेता (Politicians) बिना मास्क लगाए नजर आए। अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन (Jill Biden) ने कहा कि आखिरकार बिना मास्क लगाए रहना ऐसा लगता है जैसे ‘‘हम आगे बढ़ रहे हो।” वहीं, एक रिपब्लिकन सिनेटर ने कहा कि मास्क न लगाने से ‘‘निश्चित रूप से अच्छी तरह बातचीत करने में मदद मिलती है।”

    बहरहाल, सदन में शुक्रवार को सांसदों ने सभी 435 सदस्यों के कोविड-19 रोधी टीके लगवाने तक मास्क पहनने की आवश्यकता पर आपत्ति जताई। सरकार वाशिंगटन में नए संघीय दिशा निर्देश जारी करने पर काम कर रही है कि जिसमें उन नियमों में ढील दी जाए कि कम मास्क पहनना चाहिए।

    रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है उन्हें मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। हालांकि कैपिटोल हिल (अमेरिकी संसद) में डॉ. ब्रायन मोनहैन के ज्ञापन के अनुसार सांसदों को सदन में मास्क पहनना होगा। हाल ही में एक सर्वेक्षण से पता चला कि सदन में करीब हर चार में से एक सांसद को दोनों टीके नहीं लगे हैं। सांसद सदन में भाषण देते वक्त अपने मास्क उतार सकते हैं लेकिन इसके बाद उन्हें मास्क पहनना होगा।

    पत्रकारों ने राष्ट्रपति जो बाइडन को भी बिना मास्क के देखा। यह पूछने पर कि क्या वह मास्क लगाए बिना अपने कामकाज के पहले दिन का आनंद उठा रहे हैं, तो इस पर उन्होंने कहा, ‘‘हां” । करीब एक साल बाद पहली बार पत्रकार व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी के नियमित संवाददाता सम्मेलन में बिना मास्क लगाए गए। पेंटागन ने शुक्रवार को एलान किया कि टीकों की दोनों खुराक ले चुके रक्षा विभाग के कर्मचारियों को अदंर या बाहर मास्क पहनने की जरूरत नहीं है।