Pompeo reached in Sri Lanka after India, bilateral talks with counterpart
File

Loading

कोलंबो: अमेरिका (America) के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने बुधवार को श्रीलंका (Srilanka) के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से मुलाकात की और इस दौरान पारदर्शी व्यापार और निवेश सहित आर्थिक मामलों, कोविड-19 (Covid-19) और दोनों स्वतंत्र लोकतांत्रिक देशों की साझा प्रतिबद्धताओं सहित विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

भारत (India) से मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर श्रीलंका पहुंचे अमेरिका के शीर्ष मंत्री यहां के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगे क्योंकि अमेरिका इलाके में चीन के बढ़ते प्रभाव को संतुलित करना चाहता है और स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र बनाए रखने के लक्ष्य को और आगे बढ़ाना चाहता है। राष्ट्रपति के मीडिया प्रकोष्ठ ने बताया कि पोम्पियो ने बातचीत के लिए राजपक्षे से मुलाकात की।

कोलंबो स्थित अमेरिकी दूतावास ने भी ट्वीट कर बताया कि पोम्पियो ने राष्ट्रपति से मुलाकात की और पारदर्शी व्यापार और निवेश के आधार पर आर्थिक साझेदारी, कोविड-19 महमारी के बाद अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने सहित लोकतांत्रिक स्वतंत्रता को लेकर साझा प्रतिबद्धता पर चर्चा की।

यहां मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इसके बाद, पोम्पियो ने श्रीलंका के विदेशमंत्री दिनेश गुणवर्धने के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। खबर के मुताबिक पोम्पियो की श्रीलंका यात्रा के दौरान दोनों देशों के बहुस्तरीय संबंध पर चर्चा की गई। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में पोम्पियो अमेरिका के सबसे वरिष्ठ मंत्री हैं जिन्होंने श्रीलंका की यात्रा की है। (एजेंसी)