President of Mexico, Lopez Obrador knocks US over corona vaccine, thanked India

    मैक्सिको सिटी: मैक्सिको (Mexico) के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर ने रविवार को अमेरिका (America) सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि अमेरिका ने कोरोना वायरस (Corona Virus) से टीके (Vaccine) देकर मैक्सिको की मदद नहीं की। लोपेज ओब्रादोर ने टीके देने के लिए भारत (India), रूस (Russia) तथा चीन (China) का शुक्रिया अदा किया। भारत तथा रूस ने मैक्सिको को छोटी संख्या में टीके दिए हैं। वहीं चीन की कम्पनियों ने उसे लाखों टीके देने का वादे किया है।

    लोपेज ओब्रादोर ने कहा, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि मैं जल्द अमेरिका सरकार का भी शुक्रिया कर पाऊंगा, क्योंकि मुझे यकीन है कि वे जल्द मदद करेंगे, लेकिन अभी तक उन्होंने कोई मदद नहीं की है।” 

    मैक्सिको में कोरोना वायरस संक्रमण से करीब 1,95,000 लोगों की मौत हो चुकी है और अभी तक देश में संक्रमण के करीब 22 लाख मामले सामने आए हैं। देश ने कोविड-19 रोधी छह टीकों को मंजूरी दी है और 43.4 लाख लोगों को टीके लग चुके हैं।

    व्हाइट हाउस मैक्सिको, कनाडा और यूरोपीय संघ सहित कई अमेरिकी सहयोगियों की टीके की मांग को अस्वीकार कर चुका है। अमेरिका में महीनों से टीके बनाए जाना जारी है लेकिन उनका इस्तेमाल केवल देश के नागरिकों के लिए किया जा रहा है।