President of the UN General Assembly, Volkan Bozkir, postponed his visit to India due to Corona conditions
File

    संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के अध्यक्ष (President) वोलकन बोज़किर (Volkan Bozkir) की इस महीने के अंत में भारत (India) की प्रस्तावित यात्रा को कोविड-19 (Covid-19) से संबंधित ‘अनपेक्षित स्थिति’ की वजह से स्थगित कर दिया गया है।

    बोज़किर ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि वह इस महीने के अंत में पाकिस्तान और बांग्लादेश की सरकारों के निमंत्रण पर दोनों देशों की यात्रा करेंगे और बांग्लादेश के कोक्स बाजार भी जाएंगे जहां वह म्यांमा से भागकर आए रोहिंग्या शरणार्थियों से भी मिलेंगे। बांग्लादेश में म्यांमा की सेना की कार्रवाई से भागकर आए 11 लाख रोहिंग्या शरणार्थी रह रहे हैं। इस कार्रवाई को अधिकार समूह ‘जातिय संहार’ मानते हैं।

    बोज़कीर ने कहा कि उन्होंने दक्षिण एशिया की यात्रा के दौरान भारत जाने की भी योजना बनाई थी लेकिन ‘अनपेक्षित स्थिति’ की वजह से इसे टालना पड़ा है। उन्होंने कहा, “मैं भारत भी जाना चाहता था। यह भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश की यात्रा थी, लेकिन दुर्भाग्य से अनपेक्षित स्थिति आ गई और मुझे भारत की यात्रा को स्थगित करना पड़ा। लेकिन मैं आश्वस्त करूंगा कि मैं भारत भी जाऊंगा।”

    उनसे पूछा गया कि क्या संयुक्त राष्ट्र इस साल सितंबर में महासभा का नियमित सत्र आयोजित करेगा तो बोज़कीर ने कहा कि सितंबर के लिए अभी फैसला करना गलत होगा और इस पर अमेरिका से चर्चा करने के लिए जून सही समय होगा जो संयुक्त राष्ट्र का मेजबान देश है।

    उन्होंने कहा, “अगर मैं मेज़बान देश होता तो मैं अभी से सितंबर की योजना नहीं बनाता, क्योंकि दुर्भाग्यपूर्ण है कि महामारी के साथ, हम दिन या हफ्तों के हिसाब से जी रहे हैं। हम अचानक से कुछ होते हुए देखते हैं, जैसा भारत में हुआ। किसी को भी अचानक ऐसा होने की उम्मीद नहीं थी। यह सभी योजनाओं को बदल देता है।” भारत कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है और पिछले एक हफ्ते से रोजाना कोरोना वायरस के तीन लाख से अधिक मामले आ रहे हैं।