Protesters in America vow to keep the campaign sharp until change happens

Loading

वाशिंगटन. अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के खिलाफ प्रदर्शन शांतिपूर्ण होते जा रहे हैं और ऐसे में प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को लगातार आंदोलन जारी रखकर अपनी पीड़ा जाहिर करते रहने का संकल्प लिया लेकिन नस्लीय अन्याय पर से ध्यान नहीं हटने देने की भी बात कही। मिनियेपोलिस शहर में पुलिस हिरासत में फ्लॉयड की मौत हो गयी थी। शहर में इस बात पर सहमति बनी है कि पुलिस ऐसी कार्रवाई नहीं कर सकती जिससे किसी का दम घुटता हो और किसी अधिकारी द्वारा अनधिकृत बल प्रयोग की बात सामने आने पर दूसरे अधिकारी हस्तक्षेप कर सकते हैं।

ये बदलाव शहर और राज्य के अधिकारियों के बीच करार का हिस्सा है जिन्होंने फ्लॉयड की मौत के मामले में नागरिक अधिकार जांच शुरू की थी। सिटी काउंसिल द्वारा समझौते को मंजूर किये जाने की संभावना है, जो अदालत में मान्य होगा। देश में करीब पांच दशक में हुए सबसे बड़े स्तर का प्रदर्शन देशभर में ग्यारहवें दिन भी जारी है। इनमें अब उग्रता के बजाय बदलाव के लिए शांतिपूर्ण मुहिम की ओर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसे सतत बनाये रखा जा रहा है।

मिनियेपोलिस से लेकर उत्तर कैरोलिना तक फ्लॉयड की याद में शनिवार को श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किए जा रहे हैं जिनमें परिवार के सदस्य और अन्य लोग श्रद्धांजलि देंगे। विश्वविद्यालय की छात्रा जोसिया रोएबक ने भरोसा जताया कि आंदोलन चलता रहेगा। शुक्रवार को अटलांटा उपनगर में प्रदर्शन के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके 100 लोगों को इकट्ठा करने वाली जोसिया ने कहा, ‘‘एक बार शुरुआत होने के बाद ये रोजाना दिखेंगे। मैं चाहती हूं कि अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व ठीक तरह से किया जाए।”(एजेंसी)