ब्लैक लाइव्स मैटर : श्वेत दंपति ने घर की रक्षा में निकाल ली थी बंदूक, अब सेंट लुई वापस लौटे

Loading

सेंट लुई (अमेरिका). सैकड़ों प्रदर्शनकारी शुक्रवार को सेंट लुई के उस बंगले की ओर शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन के लिए लौटे जहां के मालिक श्वेत दंपति ने पूर्व में प्रदर्शन के दौरान अपने घर की रक्षा के लिए बंदूक निकाल ली थी जिससे उन्हें नफरत और समर्थन दोनों मिला था। प्रदर्शनकारियों ने भीड़-भाड़ वाले किंग्सहाईवे पर मार्च किया जिसका एक रास्ता पोर्टलैंड प्लेस को जाता है जहां मार्क मैकक्लोस्की और उनकी पत्नी पैट्रिसिया का बंग्ला स्थित है। नारेबाजी कर रहे प्रदर्शनकारी शुक्रवार को मैकक्लोस्की के घर के गेट के बाहर करीब 15 मिनट तक खड़े रहे। यह गेट गैर निवासियों के लिए निजी मार्ग को बंद करता है और धातु के बने अवरोधक पोर्टलैंड प्लेस के प्रवेश को बाधित करते हैं जहां इस हफ्ते की शुरुआत में प्रदर्शनकारियों ने पास में स्थित मेयर के घर के रास्ते पर मार्च किया था।

 

गेट के भीतर, सादे कपड़ों में मौजूद कई लोगों ने चहलकदमी करते हुए दंपति के घर की दूसरी मंजिल की बालकनी से ताक-झांक की। एक प्रदर्शनकारी कुछ समय के लिए लोहे के दरवाजे के बाहर इस तरह खड़ा रहा मानो कि वह कूदकर दूसरी ओर चला जाएगा लेकिन उसने ऐसा किया नहीं। किसी ने भी घर की तरफ कुछ नहीं फेंका और किसी ने भी हथियार या आक्रामकता नहीं दिखाई। नस्ली विविधता वाली इस भीड़ ने पोस्टर दिखाए जिनमें ‘‘ब्लैक लाइव्स मैटर”, ‘‘पुलिस की अवहेलना” और “न्याय नहीं, शांति नहीं” लिखा हुआ था। यह तत्काल पता नहीं चल पाया कि इस दौरान मैकक्लोस्की दंपति घर पर था या नहीं।

दरअसल, यह दंपति पिछले रविवार रात को अचानक उस वक्त सुर्खियों में आ गया था जब प्रदर्शनकारी मार्च करते हुए उनके घर के करीब आ गए थे। भीड़ की आवाज सुनकर दंपति ने बंदूकें निकाल ली थीं और इस घटना का वीडियो वायरल हो गया था। एक तरफ कुछ लोग इसे अपनी संपत्ति की रक्षा में उठाया गया सही कदम बता रहे हैं जबकि कुछ लोग इसका मजाक बना रहे हैं कि उन्होंने शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान बंदूकें निकाल लीं।(एजेंसी)