बाइडन से मिले पुतिन, कहा- बैठक के दौरान हमारे बीच कोई कटुता नहीं थी

    Loading

    जिनेवा: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बातचीत के लहजे को ‘‘रचनात्मक” बताया और कहा कि वार्ता के दौरान कोई कटुता नहीं थी। पुतिन ने यह टिप्पणी जिनेवा में एक शिखर बैठक में उनकी और बाइडन की मुलाकात के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में की।

    पुतिन ने कहा, ‘‘कई मुद्दों पर हमारा आकलन अलग है, लेकिन मेरे विचार से दोनों पक्षों ने एक-दूसरे को समझने और करीब आने के तरीकों का पता लगाने की इच्छा का प्रदर्शन किया।” उन्होंने कहा, ‘‘बातचीत रचनात्मक थी।”

    मानवाधिकारों के मुद्दों पर जोर दिया

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी बैठक में मानवाधिकारों के मुद्दों पर जोर दिया। इसमें दो अमेरिकियों के मामले शामिल हैं जिनके बारे में बाइडन का कहना है कि उन्हें रूस में ‘‘गलत तरीके से कैद” रखा गया है।

    बाइडन ने यह भी कहा कि वह पुतिन विरोधी नेता अलेक्सी नवलनी जैसे मामलों के बारे में अपनी चिंताओं को उठाते रहेंगे। नवलनी अभी जेल में बंद हैं। बाइडन ने कहा कि वह ‘‘मूलभूत मानवाधिकारों के मुद्दों के बारे में चिंताओं को उठाते रहेंगे क्योंकि हम ऐसे ही हैं।” बुधवार को जिनेवा में पुतिन के साथ करीब चार घंटे की मुलाकात के बाद बाइडन ने यह टिप्पणी की।