Quad countries to increase cooperation at Indo-Pacific to promote inclusiveness: Australian Foreign Minister

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया (Australia) की विदेश मंत्री (Foreign Minister) मॉरिस पायने ने कहा कि समग्र और खुले हिंद प्रशात क्षेत्र को बढ़ावा देने तथा कोविड-19 (Covid-19) महामारी से निपटने के लिए अमेरिका (America), भारत (India), जापान (Japan) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) आपस में सहयोग बढ़ाएंगे। इन चार देशों का संगठन क्वाड कहलाता है।

तोक्यो में मंगलवार को क्वाड मंत्रियों की बैठक के बाद पायने ने एक बयान जारी कर कहा कि समूह महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी और खनिजों की सुरक्षा पर बेहतर काम करने, क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को बनाए रखने, साइबर हमलों, आतंकवाद और गलत सूचनाओं का मुकाबला करने के लिए साथ मिल कर काम करने पर सहमत हुआ है।

जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मॉरिस पायने ने क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। यह बैठक हिंद-प्रशांत, दक्षिण चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के आक्रामक सैन्य रवैये की पृष्ठभूमि में हुई।

पायने ने कहा,‘‘ हम साथ में और क्षेत्रीय देशों के साथ मिल कर कोविड-19 महामारी से निपटने और स्थिर, लचीले तथा समग्र हिंद प्रशांत को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता दोहराते हैं।”

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री ने कहा कि क्वाड देश समुद्री सुरक्षा, साइबर मामलों और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी, महत्वपूर्ण खनिजों, आतंकवाद और मानवीय सहायता और आपदा राहत सहित क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना जारी रखेंगे।