कांगो में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार कोरोना संक्रमित

    ब्राजाविले. रिपब्लिक ऑफ कांगो (Republic of Congo) में राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दल के एक प्रबल उम्मीदवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) हो गया है और उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गाय ब्राइस पारफाइट कोलेलास (Guy Brice Parfait Kolelas) के परिजन ने यह जानकारी दी। कोलेलास इस पद के अहम उम्मीदवार हैं लेकिन वे शुक्रवार को अपने अंतिम प्रचार में शामिल नहीं हो सके और उन्होंने संवाददाताओं से कहा था कि उन्हें शक है कि उन्हें मलेरिया हुआ है।

    कोलेलास के बीमार पड़ने से देश में चुनाव पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं, क्योंकि देश के संविधान के अनुसार अगर किसी उम्मीदवार का निधन हो जाता है अथवा वह चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने की हालत में नहीं है, तो चुनाव को टाला जा सकता है। इस संबंध में उनके एक परिजन ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि कोलेलास को इलाज के लिए देश से बाहर ले जाने की योजना है। कोलेलास (61) को मधुमेह है और ऐसे में संक्रमण से स्थिति जटिल होने की आशंका है।

    सोशल मीडिया में शुक्रवार को वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें कोलेलास को अस्पताल के बेड में ऑस्सीजन मास्क लगाए और हाथ में रक्त चाप मापने वाली मशीन के साथ देखा जा सकता था। अभी सरकार की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। डेनिस सासयू एन ग्योसू पिछले 36 वर्षों से देश के राष्ट्रपति हैं और अंतिम बार उन्होंने 2016 में चुनाव 60 प्रतिशत मतों से जीता था।(एजेंसी)