हैरिस के नाम का गलत उच्चारण करने पर परड्यू की निंदा

वाशिंगटन. जॉर्जिया में एक चुनावी रैली में रिपब्लिकन पार्टी (Republican party) के सीनेटर डेविड परड्यू (US Senator David Perdue) द्वारा डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) का लगातार गलत नाम लेने से खफा हैरिस समर्थकों ने ‘माय नेम इस’ और ‘आई स्टैंड विथ कमला” नाम से ऑनलाइन अभियान शुरू किया है। दरअसल परड्यू ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की उम्मीदवारी के समर्थन में हुई एक चुनावी रैली में हैरिस का लगातार गलत नाम लेकर उनका मजाक उड़ाया। शुक्रवार को मेकन शहर में एक रैली में परड्यू ने हैरिस के लिए कहा था, ‘‘काह-मह-ला? कमला- मला-मला? पता नहीं क्या है”। उनके यह कहते ही दर्शक हंसने लगे।

गलत नाम लेने और इस प्रकार से मजाक उड़ाने से हैरिस के समर्थक नाराज हो गए। वहीं हैरिस की प्रवक्ता सबरीना सिंह ने कहा, ‘‘मैं इसे आसान करती हूं: अगर आप इसका उच्चारण कर सकें ‘पूर्व सीनेटर डेविड परड्यू’ तो आप कह सकते हैं, होने वाली उप राष्ट्रपति कमला हैरिस।” ‘‘बजफीड” की शनिवार की एक रिपोर्ट के अनुसार हैरिस के नाम का गलत उच्चारण करके उनका मजाक उड़ाने के लिए परड्यू को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। बहुत से लोगों ने घटना पर आक्रोश जताते हुए अपने नाम की उत्पत्ति और उसका मतलब बताया।

न्यूयॉर्क के दक्षिण जिले की पूर्व अटॉर्नी जनरल प्रीत भरारा ने ट्वीट किया,‘‘ मेरा नाम प्रीत है, जिसका अर्थ है प्यार।” मीना हैरिस ने ट्वीट किया, ‘‘ मेरा नाम मीनाक्षी है। मेरा नाम हिंदू देवी और मेरी परदादी के नाम पर रखा गया। मेरा ताल्लुक उन मजबूत महिलाओं से है, जिन्होंने मुझे अपनी विरासत पर गर्व करना सिखाया और सम्मान मांगना सिखाया, खासतौर पर ‘सेंडाविडपरड्यू’ जैसे नस्लीय श्वेत पुरुष से, जो हमसे खौफ खाते हैं।” इनके अलावा भारतीय मूल की कई नामचीन हस्तियों ने अपने हिंदी नामों की व्याख्या की और घटना के प्रति आक्रोश व्यक्त किया।(एजेंसी)