Rio carnival postponed for the first time
Image: Google

 रियो डी जिनेरियो: वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) के कारण पहली बार रियो डी जिनेरिया (Rio de Janeiro) की वार्षिक ‘कार्निवल परेड’ (Carnival Parade) को स्थगित कर दिया गया है। आयोजकों ने बृहस्पतिवार को इस संबंध में ऐलान करते हुए हुआ कहा कि फरवरी में उत्सव आयोजित नहीं किया जा सकता, क्योंकि ब्राजील (Brazil) में वैश्विक महामारी का जोखिम बना हुआ है।

रियो की ‘लीग ऑफ सांबा स्कूलस्’ (एलआईईएसए) ने घोषणा की कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के कारण पारम्परिक परेड को सुरक्षित रूप से आयोजित कर पाना संभव नहीं है, जो कई लोगों के लिए आजीविका का एक स्रोत भी है। रियो कार्निवल के विशेषज्ञ इतिहासकार लुईज एंतोनिसो सिमास ने कहा, ‘‘ कार्निवल एक पार्टी है जिस पर कई कार्यकर्ता निर्भर करते हैं।

सांबा स्कूल सामुदायिक संस्थान हैं और परेड सिर्फ इन सभी का एक विवरण है।” रियो के सिटी हाल को अभी ‘कार्निवल स्ट्रीट पार्टी’ के आयोजन को लेकर निर्णय लेना है, जो पूरे शहर में आयोजित होती हैं। हालांकि इसकी पर्यटक प्रचार एजेंसी ने 17 सिंतबर को एक बयान में कहा था कि बिना कोविड टीके के बड़ी तादाद में लोगों की भागीदारी वाले आयोजन पर अनिश्चतता के बादल मंडरा रहे हैं। ब्राजील में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला इस साल कार्निवल समाप्त होने के एक दिन बाद 26 फरवरी को सामने आया था।