Lockdown likely in London amid increase in Covid-19 cases

लंदन: ब्रिटेन (Britain) में सोमवार को तथाकथित ‘‘रूल ऑफ़ 6” (Rule of Six) लागू हो गया जिससे पुलिस को छह से अधिक व्यक्तियों वाले किसी कार्यक्रम के खिलाफ कार्रवाई करने और 100 पाउंड (Pound) का जुर्माना (Fine) लगाने का अधिकार मिल गया है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों में एक बार फिर वृद्धि होने के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) द्वारा पिछले सप्ताह घोषित यह नया नियम ब्रिटेन में ‘इंडोर एंड आउटडोर’ (Indoor and Outdoor) तथा वेल्स में केवल ‘इनडोर’ (भीतर) लागू होगा।

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा, ‘‘पूरे देश में हम सभी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में कई त्याग किये है। हाल में मामलों में बढ़ोतरी ने स्पष्ट कर दिया है कि इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए और कदम उठाने की जरूरत है।”

भारतीय मूल की मंत्री ने कहा, ‘‘सोमवार से नया नियम पुलिस को छह के नियम का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई का अधिकार देगा। जब हम इस वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं, मैं जनता से ऐसे किसी कार्यक्रम में शामिल नहीं होने की अपील करती हूं जिसमें छह से अधिक लोग हों। चाहे वह कार्यक्रम भीतर हो या बाहर।”