अमेरिका में रूसी नागरिक ने घूसखोरी, वीजा धोखाधड़ी आरोपों को किया स्वीकार

    नॉर्थ कैरोलाइना. अमेरिका के नॉर्थ कैरोलाइना (North Carolina) राज्य में रह रहे एक रूसी नागरिक (Russian) ने घूस (Bribery) और वीजा धोखाधड़ी (Visa Fraud) समेत अन्य आरोपों को स्वीकार कर लिया है। अधिकारियों ने उस पर रूसी सैन्य ठेकेदार के लिए काम करने के दौरान 15 करोड़ डॉलर की रिश्वत के लेनदेन में शामिल होने का आरोप लगाया था।

    लियोनिड टिफ (Leonid Teyf) (59) ने शुक्रवार को घूसखोरी, वीजा धोखाधड़ी और टैक्स रिटर्न में झूठे बयान देने का आरोप स्वीकार कर लिया।उसकी पूर्व पत्नी तातियाना (43) ने आव्रजन के एक मामले में झूठा बयान देने का दोष स्वीकार कर लिया। दोनों करीब 60 लाख डॉलर का जुर्माना देने पर राजी हो गए। टिफ ने होमलैंड सुरक्षा विभाग के एक कर्मचारी को 10,000 डॉलर की रिश्वत देने की बात कबूल की। उसने 2018 में उसे एक शख्स का प्रत्यर्पण कराने के एवज में रिश्वत दी थी क्योंकि उसे शक था कि उस व्यक्ति का ततानिया के साथ प्रेम संबंध चल रहा है।

    उसने 2018 में एक वीजा अर्जी में झूठा दावा करने और 2012 के टैक्स रिटर्न में विदेश से मिले वित्तीय लाभ के बारे में गलत जानकारी देने की बात भी स्वीकार की। अभियोजकों ने यह भी बताया कि टिफ ने रूसी सेना के लिए काम करते हुए रिश्वत लेने के लिए अपने पद का भी दुरुपयोग किया। अभियोजक टिफ के लिए पांच साल की जेल की सजा मांगने पर राजी हो गए। टिफ को जेल की सजा पूरी होने के बाद प्रत्यर्पण का सामना भी करना पड़ सकता है।