Satya Nadella condemned hate attacks against Asian-Americans, says violence has no place in our society

    वाशिंगटन: माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) (CEO) सत्य नाडेला (Satya Nadella) तथा अमेरिका (America) के कई सांसदों ने कहा है कि वे एशियाई अमेरिकियों (Asian American) के साथ लगातार जारी नफरती कृत्यों से क्षुब्ध हैं और घृणा, नस्लीय भेदभाव तथा हिंसा के सभी रूपों की निंदा करते हैं। ‘एशियन अमेरिकन’ समूह ने बताया कि संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) (FBI) के आंकडों के अनुसार मार्च से दिसंबर 2020 के बीच एशियाई अमेरिकियों के साथ दुर्व्यवहार की तीन हजार से अधिक घटनाएं हुई हैं, वहीं वर्ष 2019 में यह संख्या 216 थी।

    हिंसा का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं 

    नाडेला ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं विश्व भर में एशियाई अमेरिकियों और एशियाई समुदाए के लोगों के साथ लगातार हो रही घृणा की घटनाओं को लेकर क्षुब्ध हूं, नक्सवाद, घृणा और हिंसा का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है। मैं अन्याय के खिलाफ एशियाई और एशियाई अमेरिकी समुदाय के साथ एकजुट हूं।

    एशियाई-अमेरिकी पर नफरत की भावना से किए गए ‘‘क्रूर” हमले अमेरिकी भावना के खिलाफ

    नाडेला के ट्वीट के एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा था कि देश में वैश्विक महामारी के दौरान एशियाई-अमेरिकी पर नफरत की भावना से किए गए ‘‘क्रूर” हमले अमेरिकी भावना के खिलाफ है। माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान में कहा कि वह घृणा, नस्लीय भेदभाव और हिंसा के सभी रुपों की निंदा करता है । 

    घृणा अपराधों और हिंसा की घटनाओं पर लगाम लगाएगा विधेयक

    इस बीच कई सांसदों ने एक ऐसा विधेयक पेश करने के लिए एकजुट होने की बात कही है जो कोविड-19 महामारी के दौरान ‘एशियन अमेरिकन एंड पेसेफिक आइलैंडर्स’ (एएपीआई)समुदाय के खिलाफ बढ़े घृणा अपराधों और हिंसा की घटनाओं पर लगाम लगाएगा। सांसद डोनाल्ड एम पायने ने इन घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा,‘‘ मैं महामारी के दौरान एशियाई अमेरिकियों पर हुए हमलों और दुर्व्यवहार की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।”

    बड़ी संख्या में सांसदों ने भी इन घटनाओं की निंदा की

    डोनाल्ड ने कहा,‘‘ घृणा और हिंसा का अमेरिका में कोई स्थान नहीं है। ये हमले बंद होने चाहिए क्योंकि ये निर्दोष लोगों पर कायराना हमले हैं और उस महामारी के लिए अमेरिकी लोगों को जिम्मेदार ठहराते हैं जो हजारे मील दूर शुरू हुई……।” सांसद डिआन फिन्सटेन सहित बड़ी संख्या में सांसदों ने भी इन घटनाओं की निंदा की ।