Saudi Arabia's leading female rights activist, Luzan al-Hazlul, released from prison after three years

Loading

दुबई: सऊदी अरब (Saudi Arab) की एक मशहूर महिला अधिकार कार्यकर्ता (Women’s Rights Activist) को कथित तौर पर आतंकवाद (Terrorism) के खिलाफ बनाए गए कानून (Law) के तहत सोमवार को करीब छह वर्ष जेल (Jail) की सजा सुनाई गई। सरकारी मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई।

महिला अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाली लुजैन अल-हथलौल (Loujain Al-Hathloul) पिछले करीब ढाई वर्ष से जेल में हैं, जिसकी आलोचना कई दक्षिणपंथी समूह ओर अमेरिकी सांसदों (American MPs) समेत यूरोपी संघ (European Union) के सांसद भी कर चुके हैं।

अल-हथलौल उन चंद सऊदी महिलाओं में शुमार थीं, जिन्होंने महिलाओं को वाहन चलाने (Women Car Drivers) की अनुमति देने और ”पुरुष अभिभावक कानून” (Male Guardianship Law) को हटाने की मांग उठाई थी जोकि महिलाओं के स्वतंत्रतापूर्वक आने-जाने के अधिकारों का अतिक्रमण था।

सरकारी मीडिया के मुताबिक, आतंकवाद-रोधी अदालत (Anti-Terrorism Court) ने अल-हथलौल को विभिन्न आरोपों में दोषी पाया, जिनमें बदलाव के लिए आंदोलन (Protest), विदेशी एजेंडा (Foreign Agenda) चलाना, लोक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए इंटरनेट (Internet) का उपयोग आदि शामिल हैं।

इसके अलावा अदालत (Court) ने अल-हथलौल को उन व्यक्तियों एवं प्रतिष्ठानों का सहयोग करने का भी दोषी ठहराया, जिन्होंने आतंकवाद-रोधी कानून के तहत अपराध किया। महिला अधिकार कार्यकर्ता के पास फैसले को चुनौती देने के लिए 30 दिन का समय है।