Scientists have found Milky Way look-alike
Image: ESO/ALMA

मुंबई: वैज्ञानिकों को एक ऐसी आकाशगंगा (Galaxy) के बारे में हाली में पता चला है जो पहले से मौजूद गैलेक्सी से मिलती झूलती है। एस्ट्रोनॉमर्स द्वारा लीं गईं कुछ तस्वीरें के जरिये पता चला है कि इस गैलेक्सी के मिल्की वे (Milky Way) मौजूदा आकाशगंगा जैसा ही है। वैज्ञानिकों ने अंदाज़ा लगाया है की मुमकिन है ये गैलेक्सी जिसे SPT0418-47 कहा जा रहा है, बिग-बैंग (Big Bang) के कुछ वक्त बाद ही बनी है। यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ईएसओ), जो इस खोज में शामिल हैं उनका कहना है कि, “यह पहली बार है जब ब्रह्मांड के इतिहास में देखा गया है, SPT0418-47, फिलहाल सबसे दूर और मिल्की वे जैसा दिखने वाला गैलेक्सी है।” 

इस रिसर्च को साइंस पर आधारित जर्नल ‘नेचर’ में प्रकाशित किया गया है। बताया जा रहा है कि SPT0418-47, धरती से 12.4 अरब प्रकाशवर्ष दूर है यानी जो रोशनी हमें अभी दिखाई दे रही है वह तब निकली थी जब यूनिवर्स सिर्फ 1.4 अरब साल पुराना था। माना जाता है कि यूनिवर्स 13.8 अरब साल पुराना है।  

SPT0418-47 को चिली में शक्तिशाली अल्मा रेडियो टेलीस्कोप द्वारा गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग नामक तकनीक का उपयोग करके देखा गया है। तस्वीरों में मिल्की वे के समान विशेषताएं देखि जा सकतीं हैं। एक रोटेशनल डिस्क भी देखा गया है जो  इसके गैलेक्टिक केंद्र के चारों ओर कसकर पैक किए गए तारों का उच्च घनत्व है। रिसर्चर्स ने आगे की खोज के कंप्यूटर मॉडल की मदद से SPT0418–4 का शेप तैयार किया है क्यूंकि उन्हें तस्वीरों में सिर्फ एक छल्ले के आकर की रौशनी दिखाई दे रही थी जिसमें उसकी गैस का मोशन भी दिखाई दे रहा था। इससे साफ हुआ है कि इसमें मिल्की वे की तरह की एक घूमता हुआ डिस्क मौजूद है।