UK : कोरोना वैक्सीन लेते ही महिला के पैरों में आए फोड़े, रिस्ते खून की Photo शेयर कर किया दर्द बयां

    Loading

    पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। अलग-अलग देश अपनी वैक्सीन को प्रभावी बताने में लगे हुए हैं। यूके ने भी कोरोना से लड़ने के लिए AstraZeneca नाम की वैक्सीन बनाई है। जिसे अन्य देशों में सप्लाई किया रहा है। वैसे तो वैक्सीन के इफेक्ट की कई खबरें भी सामने आती रहती हैं। लेकिन स्कॉटलैंड में रहने वाली 34 साल की साराह बेखमानन (Sarah Beckmann) ने AstraZeneca वैक्सीन लेने के बाद हुए हाल को सोशल मीडिया पर शेयर किया है।  वैक्सीन के पहले डोज के बाद महिला के पैरों में दर्दनाक फोड़े हो गए। इसके बाद मात्र 6 दिन के अंदर जान बचाने के लिए उसके पैर काटने पड़ गए। 

    वैक्सीन लेने के 1 हफ्ते बाद दिखा साइड इफेक्ट

    साराह बेखमानन, स्कॉटलैंड के ग्लासगो (Glasgow) में रहती है और एक बच्चे की मां हैं। साराह ने मार्च के शुरूआती महीने में ही यूके की कंपनी AstraZeneca द्वारा बनाई गई वैक्सीन ली थीं। जिसके दूसरे ही दिन सर्दी-खांसी हो गई ये वैक्सीन के बाद होने वाला कॉमन सिम्प्टम था। लेकिन साराह के पैरों में 6 दिन बाद झनझनाहट होने लगी। उसके पैरों में रैशेस होने लगे, जो थोड़े दिन में फोड़ों में तब्दील हो गए। 

    Image Courtesy: Mirrorpix

    फोड़ों से रिस्ता था खून

    उनके बॉडी में हुए रैशेस धीरे-धीरे फोड़ों में बदल चुके थे। जिसमें से खून भी रिसने लगा। डॉक्टर्स ने साराह को पैर काटने की सलाह दी, उनका कहना था कि अगर पैर नहीं काटे गए तो साराह की जान जा सकती है। ब्रिटिश स्किन एक्सपर्ट्स ने MailOnline को बताया कि साराह को हुआ ये रिएक्शन रेयर स्किन इन्फेक्शन है जो वैक्सीन से होता है।

    डराने के लिए नहीं बल्कि जागरूकता के लिए किया शेयर

    साराह ने हॉस्पिटल के बीएड की फोटो शेयर की है। जिसमें देखा जा सकता है कि, उसके पैरों में फोड़े भरे है, जिससे खून रिस रहा है। साराह ने कहना है कि, लोगों को डराने के लिए नहीं बल्कि उन्हें जागरूक करने के लिए ये तस्वीरें पोस्ट की है। बता दें कि, साराह की हालत देख डॉक्टर्स ने उसे दूसरा डोज लेने से मना कर दिया है। अब तक दुनिया में कुल 20 मिलियन लोगों ने AstraZeneca वैक्सीन ले चुके हैं। जिनमें से 1 परसेंट लोगों में ही साइड इफेक्ट देखने को मिल रहा है।