ताइवान को कोविड-19 के 750,000 टीके देगा अमेरिका : सांसद

    ताइपे. अमेरिका (America) अन्य देशों को कोविड-19 टीके (COVID-19 Vaccines) की लाखों खुराक देने के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के कदम के तहत ताइवान को टीके की 750,000 खुराक देगा। तीन सांसदों ने रविवार को इस बारे में बताया। ताइवान ने शिकायत की है कि चीन (China) महामारी के बीच टीकों को प्राप्त करने के उसके प्रयास में बाधा उत्पन्न कर रहा है। अपने दो सहयोगियों के साथ ताइवान पहुंचीं इलिनोइस से डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद टैमी डकवर्थ ने कहा कि यह यात्रा लोकतांत्रिक द्वीप के लिए द्विदलीय सहयोग प्रदर्शित करती है।

    डकवर्थ ने कहा, ‘‘हमलोग यहां एक मित्र के नाते आये हैं क्योंकि हम जानते हैं कि ताइवान इस वक्त चुनौती का सामना कर रहा है। यही कारण है कि हम तीनों के लिए यहां द्विदलीय रूप में होना विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है।” अलास्का से रिपब्लिकन सांसद और सशस्त्र सेवा समिति के सदस्य डैन सुलिवन और डेलावेयर से डेमोक्रेटिक सांसद एवं विदेश मामलों की समिति के सदस्य क्रिस्टोफर कून्स भी रविवार को ताइवान पहुंचे। ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने हवाईअड्डे पर तीनों सांसदों का स्वागत किया और कहा कि वह उनका स्वागत कर ‘‘सम्मानित” महसूस कर रहे हैं और इस सहयोग के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

    उन्होंने कहा, ‘‘ताइवान संक्रमण के खिलाफ जंग में अलग तरीके की चुनौती का सामना कर रहा है। हम टीका आयात करने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। ये जीवन रक्षक दवाएं बीजिंग की किसी भी बाधा के बिना हमें प्राप्त हों,यह सुनिश्चित करने के लिए हमें बाधाओं को दूर करना होगा।” उन्होंने आरोप लगाया कि चीन लगातार ताइवान को विदेशी मदद की राह में बाधा डाल रहा है और विश्व स्वास्थ्य संगठन में हिस्सा लेने से उसे रोक रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हमलोग ऐसी रुकावटों से अनजान नहीं हैं।” वू ने कहा कि ताइवान सौभाग्यशाली है कि उसे समान सोच वाले देशों का समर्थन मिला और यह तानाशाही के जवाब में देश की स्वतंत्रता और लोकतंत्र को बनाये रखने के लिए मददगार है। (एजेंसी)