IMRAN KHAN
File Pic

Loading

लाहौर: पाकिस्तान (Pakistan) के शीर्ष जांच निकाय ने अरबों रूपये के चीनी घोटाले (Sugar Scam) के सिलसिले में शीर्ष विपक्षी नेता शाहबाज़ शरीफ (Shahbaz Sharif), प्रधानमंत्री इमरान खान (Prime Minister Imran Khan) के मित्र तथा तीन अन्य के विरूद्ध प्राथमिकी (FIR) दर्ज की है।

संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने रविवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) (Pakistan Muslim League- Nawaz) के अध्यक्ष शाहबाज़ शरीफ, उनके बेटों- हमजा एवं सुलेमान, प्रधानमंत्री इमरान खान के मित्र जहांगीर तरीन (Jahangir Tarin) एवं उनके बेटे अली तरीन के विरूद्ध धनशोधन, जालसाजी, आपराधिक विश्वासघात और सरकारी शेयरधारकों के साथ धोखाधड़ी को लेकर मामला दर्ज किया।

इस मामले में तरीन और उनके बेटे पर 4.35 अरब रूपये की धोखाधड़ी एवं धनशोधन करने का आरोप है जबकि शाहबाज़ एवं उनके बेटे 25 अरब रूपये के ऐसे ही आरोपों से घिरे हैं। कुछ दिन पहले ही लाहौर उच्च न्यायालय (Lahore High Court) ने पाकिस्तान प्रत्याभूति एवं विनिमय आयोग और एफआईए द्वारा तरीन के जेडीडब्ल्यू शुगर मिल्स और फारूकी पल्प मिल्स तथा शाहबाज के अल-अरबिया शुगर मिल्स के विरूद्ध ‘प्रक्रियागत खामियों तथा तानशाही कवायद’ के आधार पर एफआईए में दर्ज किये गये मामले को खारिज कर दिया था।

एफआईए ने बताया कि अदालत ने उसे इस चीनी घोटाले में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ बिना किसी भेदभाव के आगे बढ़ने का अधिकार प्रदान किया। शाहबाज़ और उनके बेटे हमजा राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा दर्ज धनशोधन के एक अन्य मामले में न्यायिक हिरासत के तहत लाहौर की कोट लखपत जेल में हैं जबकि उनके छोटे बेटे सुलेमान लंदन में हैं तथा एनएबी के धनशोधन मामले में एक स्थानीय अदालत उन्हें फरार घोषित कर चुकी है। तरीन और उनके बेटे हाल ही लंदन से लौटे हैं। अली पाकिस्तान सुपर लीग फ्रैंचाइज ‘मुल्तान सुल्तान’ के मालिक हैं। एफआईए ने इस मामले में अबतक कोई गिरफ्तारी नहीं की है।