Pakistan summons Indian diplomat over 'ceasefire violation'

मॉस्को: रूस (Russia) की राजधानी मॉस्को (Moscow) में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization) में पाकिस्तान(Pakistan)  ने अपना नया नक्शा पेश किया. जिसपर भारत (India) ने इसे काल्पनिक बताते हुए कड़ा विरोध जताया. मामले पर जानकरी देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने कहा, “मंगलवार को रूस में आयोजित एस सी वो बैठक में पाकिस्तानी एनएसए ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया, जिसे पाकिस्तान हाल ही में प्रचारित कर रहा है. जिसका विरोध करते हुए भारत ने बीच में ही बैठक छोड़ दी.”

मंत्रालय ने कहा, “यह इसके खिलाफ मेजबान द्वारा सलाहकार की घोर उपेक्षा और बैठक के मानदंडों का उल्लंघन था. मेजबान के साथ परामर्श करने के बाद, भारतीय पक्ष ने उस मोड़ पर बैठक का विरोध किया. पाक ने तब इस बैठक के बारे में एक भ्रामक दृश्य प्रस्तुत किया.”

ज्ञात हो कि पिछले दिनों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने पाकिस्तान का नया नक्शा पेश किया था. जिसमे उसने पूरा जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir), लद्दाख (Laddakh) के साथ-साथ गुजरात के जूनागढ़ (Junagadh) और सर क्रीक को अपना बताया था. पाकिस्तान की इस हरकत पर भारत ने कड़ा विरोध जताते हुए इसे बेवकूफानी बात कही. 

पाकिस्तान की इस हरकत का समर्थन नहीं: रूस 
सरकारी सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार रूसी संघ के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुसेव ने बताया कि रूस ने पाकिस्तान का समर्थन नहीं किया है और उम्मीद करता है कि पाक के उकसाने वाले कार्य एससीओ में भारत की भागीदारी को प्रभावित नहीं करेगा.”

उन्होंने आगे कहा, “और निश्चित रूप से भारतीय NSA के साथ पेत्रुशेव के गर्म व्यक्तिगत संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. रूसी संघ के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव आगामी कार्यक्रमों में एनएसए की उपस्थित रहने की उम्मीद करते हैं.”