Representative Image
Representative Image

    Loading

    ब्राजील: कोरोना वायरस (Coronavirus) से पूरी दुनिया बेहाल है। आए दिन दुनियाभर से लाखों केस सामने आ रहे हैं, वहीं महामारी से पूरी दुनिया में मरने वालों की संख्या 30 लाख के पार हो गई है। भारत (India), ब्राजील (Brazil) और फ्रांस (France) जैसे देशों में कोरोना वायरस का संकट दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है, जिससे स्थिति बहुत विकट होती नज़र आ रही है। हालांकि, पूरी दुनिया में टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) भी चल रहा है, लेकिन इसमें भी कई दिक्कतें आ रही हैं। भारत में कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) तबाही तो मचा ही रही है, लेकिन ब्राजिल में कोरोना का संकट बहुत ज्यादा है। ऐसे में ब्राजील की सरकार ने महिलाओं से अपील की है कि जब तक कोरोना की दूसरी लहर खत्म ना हो जाए, तब तक कोई भी महिलाएं प्रेग्नेंट (Brazil Government Appeal to ladies to avoid conceive pregnancy during corona epidemic) ना हो।

    Primary Health Care of the Brazilian health ministry के राफेल कामरा (Raphael Camara) ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया है कि, कोरोना की दूसरी लहर बेहद ही खतरनाक है। इस नए वेरिएंट से सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं को दिक्कत और खतरा है। इसी वजह से इस स्थिति में महिलाओं को गर्भ धारण करने से बचना चाहिए। 

    ब्राजील सरकार का इस मुद्दे पर कहना है कि, कोरोना का ये समय महिलाओं का कंसीव करने के लिए बिल्कुल सही नहीं है। इसलिए जब तक स्थिति बेहतर न हो जाए तब तक महिलाओं को प्रेग्नेंट होने से बचना चाहिए। साथ ही सरकार ने कहा कि देश के भविष्य और नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। देश के स्वास्थ्य मंत्री के इस बयान पर मेडिकल एक्सपर्ट्स भी समर्थन कर रहे हैं।

    इस पूरे मामले पर ब्राजील मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा असर प्रेग्नेंट महिलाओं पर हो रहा है। इसका असर काफी भयावह है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं पर वायरस का ये नया वेरिएंट आसानी से अपनी चपेट में ले सकता है। ऐसे में महिला और बच्चे दोनों की जान का खतरा हो सकता है।