Heavy Rain in Sri Lanka
AP/PTI Photo

    कोलंबो. श्रीलंका (Sri Lanka) में शनिवार को मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) हुई जिससे बाढ़ (Floods) आ गई, भूस्खलन (Landslide) हुआ और छह लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य लापता हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भारी बारिश का यह लगातार तीसरा दिन है जो देश के दक्षिण-पश्चिम के छह जिलों में बृहस्पतिवार रात शुरू हुई थी। शनिवार को 20 सेंटीमीटर से ज्यादा वर्षा दर्ज की गई। अधिकारियों ने कहा कि अब तक कम से कम 5,000 लोग विस्थापित हो चुके हैं। मकान, खेत और सड़कें जलमग्न हैं।

    समाचार चैनलों ने मुख्य सड़कों पर जलजमाव की तस्वीरें दिखाईं। आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि राजधानी कोलंबो से करीब 85 किलोमीटर दूर केगाले जिले के देवनागला गांव में एक मकान पर मिट्टी का भारी टीला गिरने से एक परिवार के चार व्यक्तियों की मौत हो गई। आपदा प्रबंधन अधिकारी प्रदीप कोडिपिली ने कहा, “हमने बुरी तरह प्रभावित इलाकों में तीन सशस्त्र बलों और बचाव अधिकारियों को तैनात किया है।”

    नौसेना जलमग्न इलाकों में बचाव अभियान चला रही है। सिंचाई विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी डी अभयवर्धन ने कहा कि सभी जलाशयों के द्वार खोल दिए गए हैं। सरकारी बिजली विभाग के प्रवक्ता सुलक्षणा जयवर्धने ने कहा कि सभी जल विद्युत जलाशय पूरी क्षमता से चल रहे है क्योंकि जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा हुई है।

    उन्होंने कहा, “बारिश के कारण बिजली लाइनों के टूटने के कारण चार जिलों में हमारे 103,000 से अधिक बिजली ग्राहक परेशान हैं।” उन्होंने कहा कि खराब मौसम के कारण मरम्मत के काम में देरी हुई है। मौसम अधिकारियों ने कहा कि रविवार को 10 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने की संभावना है। (एजेंसी)