snowden

Loading

मास्को. अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी के पूर्व कर्मी एडवर्ड स्नोडेन (Edward Snowden) को रूस में स्थायी निवास की मंजूरी दी गई। स्नोडेन (Snowden) सरकारी निगरानी कार्यक्रमों की जानकारी देने वाले खुफिया दस्तावेज लीक करने के बाद से अमेरिका में अभियोग से बचने के लिए 2013 से रूस में रह रहे हैं।

रूस की सरकारी संवाद समिति ‘तास’ ने स्नोडेन के रूसी वकील एनातोली कुचेरेना के हवाले से कहा, ‘‘ स्नोडेन को आज अनिश्चितकाल के लिए स्थानीय निवास की मंजूरी दी गई।” वकील ने बताया कि इस संबंध में अप्रैल में आवेदन किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण आव्रजन प्राधिकारियों को इस पर विचार करने में अधिक समय लगा।

उन्होंने बताया कि रूस के आव्रजन कानूनों में 2019 में किए गए बदलावों के तहत स्नोडेन को स्थायी निवास मुहैया कराया जा सका। वकील ने बताया कि स्नोडेन रूसी नागरिकता के लिए आवेदन करने पर फिलहाल विचार नहीं कर रहे हैं। स्नोडेन सोशल मीडिया पर कभी-कभी रूसी सरकार की नीतियों की निंदा करते हैं। वहीं उन्होंने पिछले साल कहा था कि यदि निष्पक्ष सुनवाई की गारंटी दी जाती है, तो वह अमेरिका लौटने के इच्छुक हैं।