दक्षिण अफ्रीका दंगे: विदेश मंत्री पंडोर ने जयशंकर को जल्द सामान्य स्थिति बहाल करने का आश्वासन दिया

    नयी दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका में व्यापक हिंसा और दंगों की खबरों के बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका की अपनी समकक्ष नलेदी पंडोर से बात की, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था को लागू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और सामान्य स्थिति की जल्द बहाली सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।   

    शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठकों में शामिल होने के लिए तजाकिस्तान के दौरे पर गए जयशंकर ने ट्वीट किया, “दक्षिण अफ्रीका की विदेश मंत्री नलेदी पंडोर के साथ आज हुई बातचीत की सराहना करता हूं। उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था को लागू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सामान्य स्थिति और शांति की जल्द बहाली सर्वोच्च प्राथमिकता है।”   

    सूत्रों ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के कुछ हिस्सों में जारी अशांति के संदर्भ में जयशंकर ने अपनी दक्षिण अफ्रीकी समकक्ष के साथ सौहार्दपूर्ण और खुले माहौल में बातचीत की। सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा, विदेश मंत्रालय के सचिव संजय भट्टाचार्य ने भारत में दक्षिण अफ्रीका के उच्चायुक्त जोएल सिबुसिसो नदेबेले से भी मुलाकात की।   

    उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी पक्ष ने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था को लागू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। साथ ही कहा कि दक्षिण अफ्रीका की सरकार को उम्मीद है कि स्थिति में जल्द सुधार होगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को अदालत की अवमानना मामले में जेल भेजे जाने के बाद गत बुधवार से देश के कई हिस्सों में हिंसा शुरू हुई है।