Sri Lanka increases restrictions to control Corona, prohibits operation of trains and buses
File

    कोलंबो: श्रीलंका (Sri Lanka) में कोविड-19 (Covid-19) महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लागू तीन दिवसीय लॉकडाउन (Lockdown) सोमवार को खत्म हो गया लेकिन अधिकारियों ने लोगों से कहा है कि वे फिलहाल अपने घरों में ही रहें। देश में अब भी रोजाना 2,000 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं।

    देश में कर्फ्यू के बिना ही तीन दिन का लॉकडाउन लगाया गया था, जिसका उद्देश्य लोगों को लंबे सप्ताहांत में घरों में रखना था क्योंकि यहां सप्ताह की छुट्टियों के साथ ही ईद का उत्सव भी पड़ रहा था। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी लोग सिर्फ अनिवार्य कामों की वजह से ही बाहर निकल सकेंगे।

    उन्होंने कहा, ‘‘ लोग अपने पहचान पत्र के आखिरी अंक के अनुसार ही अनिवार्य काम के लिए घर से बाहर निकल सकेंगे।’ सम संख्या वाला कार्ड रखने वाले लोग सम संख्या वाले दिन और विषम संख्या वाला नंबर रखने वाले लोग विषम संख्या वाले दिन में घर से बाहर निकल सकेंगे।

    स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सरकारी और निजी कार्यालयों से कहा गया है कि वे स्वास्थ्य संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए न्यूनतम कर्मचारियों के साथ ही काम करें। देश में रोजाना संक्रमण के 2,000 से ज़्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। कोविड-19 रोकथाम अभियान का नेतृत्व कर रहे सेना प्रमुख शावेंद्र सिल्वा ने कहा कि अस्पतालों में 21,000 से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है।