There may be a lockdown in the UK again, considering Boris Johnson is on the rise after the case of Covid-19
File

लंदन: ब्रिटेन (Britain) ने संक्रमण के नए मामलों को देखते हुए स्थानीय स्तर पर सख्त पाबंदी लगाने की घोषणा की है। इंग्लैंड (England) और वेल्स (Wales) में लगातार दूसरे सप्ताह कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से मौतों में बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) (ONS) ने पाया है कि इंग्लैंड के उत्तरी हिस्से में संक्रमण से मौत के मामले बढ़ गए हैं। क्षेत्र में जमावड़े और लोगों के सामाजिक मेल-जोल के कार्यक्रमों पर कड़ी पाबंदी लगायी गयी है ।

उत्तरी-पूर्वी इंग्लैंड के न्यूकैस्टल, नार्थअंबरलैंड, गेटशीड, नार्थ टायनेसाइड, साउथ टाइनेसाइड, सुंदरलैंड और काउंटी डरहम काउंसिल क्षेत्रों में सामाजिक मेल-जोल से लोगों को परहेज करने को कहा गया था लेकिन मंगलवार से लागू कानूनों के तहत नियमों का पालन नहीं होने पर जुर्माना (Fine) लगेगा। पहले अपराध पर 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 200 पाउंड का जुर्माना लगेगा।

दूसरी बार अपराध होने पर 400 पाउंड का जुर्माना लगेगा और बाद के अपराध पर यह बढ़ते हुए 64,00 पाउंड तक हो सकेगा। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने नए सख्त प्रावधानों का हवाला देते हुए संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में कहा, ‘‘दुर्भाग्य से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं । क्षेत्र में प्रति लाख पर 100 से ज्यादा मामले आ रहे हैं।”

महामारी शुरू होने के बाद से दुनिया भर में संक्रमण से 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है । अकेले ब्रिटेन में 42,000 लोगों की मौत हुई है । सरकार संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने की नीति अपना रही है । संक्रमण की पुष्टि होने के बावजूद पृथक-वास के नियम नहीं मानने पर भी जुर्माना राशि 1,000 पाउंड से बढ़ाकर 10,000 पाउंड कर दी गयी है।