Student of Indian origin wins in Commonwealth Essay Competition of Queen of Britain

लंदन: सिंगापुर (Singapore) में रहने वाले भारतीय मूल (Indian Origin) के 14 वर्षीय छात्र आदित्य चौधरी (Aditya Choudhary) को शुक्रवार को ब्रिटेन की महारानी की राष्ट्रमंडल निबंध प्रतियोगिता (क्यूसीईसी), 2020 में वरिष्ठ वर्ग का विजेता घोषित किया गया। दुनिया की सबसे पुरानी स्कूली लेखन प्रतियोगिता के पुरस्कार समारोह के पहले डिजिटल आयोजन के दौरान यह घोषणा की गई।

रॉयल कॉमनवेल्थ सोसाइटी (Royal Commonwealth Society) द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में चौधरी को उनके ‘वॉयसेज फ्रॉम द ब्लू वर्ल्ड’ शीर्षक वाले निबंध के लिये विजेता घोषित किया गया। इस डिजिटल कार्यक्रम में सिंगापुर से शामिल हुए चौधरी को डचेस ऑफ कॉर्नवाल – कैमिला पार्कर बोवल्स ने यह सम्मान दिया।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि आप बेहद सुशिक्षित व चतुर हैं। मैंने सिंगापुर से आने वाली कई कहानियां देखी हैं, लेकिन मुझे लगता है कि मैंने जो भी पढ़ी थीं उनमें से आपकी सर्वश्रेष्ठ थी।”

भारत से 16 वर्षीय अनन्या मुखर्जी (Ananya Mukherjee) को उनके निबंध ‘द वाटर्स राइज’ (The Waters Rise) के लिये वरिष्ठ वर्ग में उप विजेता घोषित किया गया। समारोह के दौरान बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान ने उनका निबंध पढ़ा। इन विजेताओं का चयन 58 राष्ट्रमंडल देशों से आईं करीब 13 हजार प्रविष्टियों में से किया गया।